बुधवार, 31 दिसंबर 2014

हिंदू (क्षेत्रवार) नववर्ष की कुछ दिलचप्स जानकारी

मित्रो जनवरी से नया साल क्यों शुरू नहीं करना चाहिए इसका मैं आपको ऐतिहासिक तथ्य बताने जा रहा हूँ कृपया पूरा लेख पढ़े फिर तय करे और अपने मित्रो को बताये ॥
"हिन्दू है हिन्दू ही रहेंगे, नव वर्ष की शुभकामनाएं गुढी पडवा को ही देंगे..!!!"

"हिंदू आहे हिंदूच राहणार, नवीन वर्षाच्या शुभेच्छा गुढीपाडव्यालाच देणार !!

विभिन्न संस्कृतियों के देश भारत में एक नहीं दो नहीं, बल्कि अनेक नववर्ष मनाए जाते हैं. यहां के अलग-अलग समुदायों के अपने-अपने नववर्ष हैं. अंग्रेजी कैलेंडर का नववर्ष एक जनवरी को शुरू होता है. इस दिन ईसा मसीह का नामकरण (यीशु की सुन्नत {सुन्नत या खतना से मतलब जननांग या लिंग की उपरी चमड़ी को काटना है लिंगमुंडच्छद } से एक घटना है जीवन के नासरत का यीशु के अनुसार ल्यूक के सुसमाचार, जो कविता में राज्यों 2:21 कि यीशु था खतना के आठ दिन बाद उसके जन्म (पारंपरिक रूप से 1 जनवरी). यह ध्यान में रखते हुए Halakha , यहूदी कानून है जो मानती है कि पुरुषों का खतना आठ दिन जन्म के बाद एक ब्रिट milah समारोह के दौरान, जिस पर वे भी कर रहे हैं उनके नाम दिया है. मसीह का खतना एक बहुत ही आम विषय बन गया ईसाई कला 10 वीं सदी के बाद, एक में कई घटनाओं के से मसीह के जीवन के लिए अक्सर कलाकारों द्वारा चित्रित किया. यह शुरू में बड़े चक्र में एक दृश्य के रूप में ही देखा गया था, लेकिन पुनर्जागरण द्वारा एक चित्रकला के लिए एक व्यक्ति के विषय के रूप में इलाज किया जा सकता है, या एक में मुख्य विषय के रूप में altarpiece.घटना के रूप में मनाया जाता है सुन्नत का पर्व में पूर्वी रूढ़िवादी चर्च 1 जनवरी में जो भी कैलेंडर (पुरानी या नई ) प्रयोग किया जाता है, और भी कई द्वारा एक ही दिन मनाया एंग्लिकन . यह मनाया जाता है रोमन कैथोलिक के रूप में यीशु के पवित्र नाम के पर्व , हाल के वर्षों में 3 जनवरी को एक के रूप में वैकल्पिक स्मारक, हालांकि यह लंबे समय के लिए 1 जनवरी को मनाया था, के रूप में कुछ अन्य चर्चों के अभी भी है. होने का दावा अवशेष का एक संख्या पवित्र लिंगमुंडच्छद ,चमड़ी यीशु के सामने है.) हुआ था. दुनियाभर में इसे धूमधाम से मनाया जाता है.
हिंदुओं का नववर्ष ही नहीं दुनिया के अधिकाँश धर्मो व सम्प्रदायों का भी नववर्ष चैत्र अर्थात मार्च से शुरू होता है .
बेबीलोन नव वर्ष के बाद पहली नई चंद्रमा के साथ शुरू हुआ वसंत विषुव. प्राचीन समारोह ग्यारह दिनों के लिए चली. [14]
नव (नया) वर्षा (वर्ष) भारत में विभिन्न क्षेत्रों में मार्च - अप्रैल में मनाया जाता है.
में नव वर्ष दिवस सिख Nanakshahi कैलेंडर में 14 मार्च को है .

ईरानी नव वर्ष ,
बुलाया Nowruz युक्त दिन का सही समय वसंत विषुव , जो आमतौर पर 20 या 21 मार्च को होता है, वसंत के मौसम के शुरू शुरू . पारसीनव वर्ष के साथ मेल खाता ईरानी नव वर्ष Nowruz है, और द्वारा मनाया पारसी भारत में और दुनिया भर में पारसी और फारसियों द्वारा . बहाई कैलेंडर , नया साल 21 मार्च को वसंत विषुव पर होता है, बहाई धर्म में नया वर्ष ‘नवरोज’ हर वर्ष 21 मार्च को शुरू होता है. बहाई समुदाय के ज्यादातर लोग नव वर्ष के आगमन पर 2 से 20 मार्च अर्थात् एक महीने तक व्रत रखते हैं. और कहा जाता है Naw Rúz . ईरानी परंपरा Kazakhs उज़बेक, और Uighurs सहित मध्य एशियाई देशों के लिए भी किया गया था पर पारित किया है, और वहाँ के रूप में जाना जाता है Nauryz. यह आमतौर पर 22 मार्च को मनाया जाता है.


बाली नया साल, शक कैलेंडर (कैलेंडर बाली - जावानीस) पर आधारित है, कहा जाता है Nyepi, और यह बाली के चंद्र नव वर्ष पर बदल जाता है (मार्च 26 , 2009). यह चुप्पी के एक दिन है, उपवास, और ध्यान: 6 बजे से मनाया जब तक 6 अगली सुबह हूँ, Nyepi एक दिन आत्म प्रतिबिंब के लिए आरक्षित है और जैसे, कुछ भी है कि उस उद्देश्य के साथ हस्तक्षेप कर सकता है  प्रतिबंधित है. हालांकि Nyepi एक मुख्य रूप से हिंदू छुट्टी, बाली की गैर - हिंदू निवासियों चुप्पी के दिन के रूप में अच्छी तरह से अपने साथी नागरिकों के लिए सम्मान के बाहर, निरीक्षण. यहां तक कि पर्यटकों को मुक्त नहीं कर रहे हैं, मुक्त करने के लिए कर के रूप में वे अपने होटल के अंदर इच्छा हालांकि, कोई भी समुद्र तटों या सड़कों पर अनुमति दी है, और बाली में केवल हवाई अड्डे पूरे दिन के लिए बंद रहता है. केवल दी अपवाद आपातकालीन जीवन धमकी स्थितियों और महिलाओं के साथ उन लोगों को ले जाने के बारे में जन्म देने के लिए वाहनों के लिए कर रहे हैं
तेलुगु नव वर्ष आम तौर पर मार्च या अप्रैल के महीने में बदल जाता है. के लोगों को आंध्र प्रदेश , भारत इन महीनों में नव वर्ष दिवस के आगमन का जश्न मनाने. इस दिन पूरे आंध्र प्रदेश भर में उगादि (जिसका अर्थ है एक नए वर्ष के शुरू) के रूप में मनाया जाता है. पहले महीने चैत्र Masam है. Masam महीने का मतलब है.

कश्मीरी कैलेंडर, Navreh (नव वर्ष): 5083 Saptarshi/2064 ई. Vikrami/2007-08, 19 मार्च. कश्मीरी ब्राह्मणों के इस पवित्र दिन कई सदियों के लिए मनाया गया.गुडी Padwa के पहले दिन के रूप में मनाया जाता है हिंदू वर्ष महाराष्ट्र , भारत के लोगों द्वारा. इस दिन मार्च या अप्रैल में बदल जाता है और के साथ मेल खाता है उगादि .उगादि , कन्नड़ नव वर्ष के लोगों द्वारा मनाया जाता है नए साल की शुरुआत के रूप में कर्नाटक, भारत के अनुसार हिंदू कैलेंडर है. नव वर्ष के पहले महीने चैत्र.

सिन्धी का त्योहार चेती चांद एक ही दिन मनाया जाता है के रूप में उगादि / गुड़ी Padwa सिन्धी नव वर्ष के उत्सव के निशान. Thelemic नया साल 20 मार्च को आमतौर पर एक मंगलाचरण के साथ मनाया जाता है रा हूर - Khuit की शुरुआत के उपलक्ष्य में नई कल्प 1904 में. यह भी बाईस दिन Thelemic पवित्र मौसम है, जो के लेखन के तीसरे दिन पर समाप्त होता है है की शुरुआत के निशान कानून की पुस्तक है. इस तिथि को भी सुप्रीम अनुष्ठान के पर्व के रूप में जाना जाता है. कुछ का मानना है कि Thelemic नव वर्ष 19 या तो 20 या 21 मार्च को गिरता है, वसंत विषुव के आधार पर कर रहे हैं, यह परमेश्वर है जो प्रत्येक वर्ष के वसंत विषुव पर आयोजित किया जाता है की स्थापना को मनाने के विषुव के लिए पर्व है 1904 में Thelema.1904 में वसंत विषुव 21 पर था और यह दिन था Aleister Crowley के बाद अपने Horus प्रार्थना है कि नए कल्प और Thelemic नव वर्ष पर लाया समाप्त हो गया नव संवत्सर चैत्र शुक्ल प्रतिपदा में पहले नवरात्र से शुरू होता है. इस दिन ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना की थी. गुजराती 9 नवंबर को नववर्ष ‘बस्तु वरस’ मनाते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें